December 2, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

बिना एक्सीलेटर पर पैर रखे भी दौड़ती रहेगी कार, ऐसे ऑन करें Cruise Control

आजकल कार टेक्नोलॉजी बहुत एडवांस हो चुकी है. एक से बढ़कर एक फीचर्स कारों में देखने को मिलते हैं. ऐसे ही आपको क्रूज कंट्रोल भी तमाम कारों में देखने को मिल जाता है.
ऐसे में आज हम आपको क्रूज कंट्रोल के बारे में जानकारी देंगे. आपको बताएंगे कि क्रूज कंट्रोल आखिर क्या है और क्रूज कंट्रोल का इस्तेमाल आप अपनी कार में कैसे कर सकते हैं.
क्रूज कंट्रोल एक फीचर है, जो आपकी कार की स्पीड को ऑटोमेटिक रूप से एडजस्ट करने में आपकी मदद करता है. क्रूज कंट्रोल सेट करने के बाद आप एक्सीलेटर से पैर हटा सकते हैं. आम तौर पर इसका इस्तेमाल हाईवे या खाली सड़कों पर किया जाता है.
जिस स्पीड पर आप क्रूज कंट्रोल को सेट करेंगे, कार उसी स्पीड पर अपने आप चलती रहेगी. ऐसा तब तक रहेगा, जब तक आप ब्रेक या एक्सीलेटर दोबारा से टच ना करें या फिर क्रूज कंट्रोल को ना हटाएं.
क्रूज कंट्रोल आपकी कार को एक समान स्पीड पर चलाने के साथ-साथ आपको कार की स्पीड बढ़ाने और घटाने का विकल्प भी देता है. आमतौर पर कार के स्टीयरिंग पर क्रूज कंट्रोल का बटन आपको मिल जाता है.
जब आप क्रूज कंट्रोल का बटन दबाते हैं, तो यह ऑन हो जाता है और जब आप इसी बटन को फिर से दबएंगे तो यह ऑफ हो जाएगा.
लेकिन, क्रूज कंट्रोल बटन को दबाकर ऑन करने पर यह सेट नहीं होता, इस सेट करने के लिए आपको क्रूज कंट्रोल बटन दबाने के बाद उसके साथ में स्टीयरिंग पर दिए गए स्पीड घटाने वाले बटन को एक बार प्रेस करना होगा.
ऐसा करते ही यह सेट हो जाएगा. इसके बाद अगर आप चाहें तो स्टीयरिंग पर दिए गए स्पीड घटाने और बढ़ाने वाले बटन से ही स्पीड को घटा और बढ़ा भी सकते हैं.