December 2, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

पुतिन अलग-थलग पड़ चुके हैं, हमें यूक्रेन युद्ध में नहीं उलझना, नहीं भेजेंगे सेना

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को स्टेट ऑफ द यूनियन को संबोधित करते हुए कहा कि पुतिन ने स्वतंत्र विश्व की जड़ें हिला दी हैं। उन्होंने कहा कि हम अपने सहयोगियों के साथ मिलकर रूस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं। पुतिन अलग-थलग पड़ चुके हैं। अमेरिका यूक्रेन के साथ खड़ा है। बाइडन ने कहा कि अमेरिका रूस के किसी भी विमान के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद करने जा रहा है।
अपने संबोधन में बाइडन ने साफ कर दिया कि हम युद्ध में अपनी सेना नहीं भेजेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी सेनाएं रूसी सैनिकों से लड़ने के लिए यूरोप नहीं जाएंगी। लेकिन हम अपने नाटो सहयोगियों की रक्षा करने की कसम खाते हैं। हमारी थलसेना, नौसेना और वायुसेना किसी भी नाटो देश के क्षेत्र की रक्षा करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि पुतिन ने भले ही कीव को टैंकों से घेर लिया है लेकिन वह कभी यूक्रेनियों के दिलों पर कब्जा नहीं कर पाएंगे।

‘लंबे समय तक चुकानी होगी कीमत’
बाइडन ने कहा कि अमेरिका और उसके सहयोगी नाटो क्षेत्र के हर इंच की रक्षा अपनी सामूहिक शक्ति से करेंगे। यूक्रेनी पूरे साहस के साथ लड़ रहे हैं। पुतिन भले यह युद्ध जीत जाएं लेकिन उन्हें लंबे समय तक इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी। अमेरिकी न्याय विभाग रूस के अपराधों के खिलाफ एक टास्क फोर्स का गठन कर रहा है। हम अपने यूरोपीय सहयोगियों के साथ मिलसकर आपकी की याच, आपके लक्जरी अपार्टमेंट और आपके प्राइवेट जेट को जब्त करेंगे।

इतिहास रूस को ‘कमजोर’ लिखेगा
बाइडन ने कहा कि जब इस युग का इतिहास लिखा जाएगा तो उसमें यूक्रेन पर पुतिन का युद्ध रूस को कमजोर और पूरी दुनिया को मजबूत कर चुका होगा। बाइडन ने संबोधन की शुरुआत में कहा कोविड ने हमें दो साल के लिए अलग कर दिया था लेकिन अब एक बार फिर हम साथ हैं। उन्होंने बताया कि हमारी अर्थव्यवस्था ने पिछले साल 65 लाख रोजगार पैदा किए। इतिहास में पहली बार एक साल में इतने रोजगार पैदा हुए हैं।