December 4, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

JEE Main 2022: ऑप्शनल क्वेश्चन में होगी नेगेटिव मार्किंग

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने मंगलवार को कहा कि JEE MAIN 2022 परीक्षा दो बार अप्रैल और मई में आयोजित की जाएगी। पिछले साल पेश किए गए ऑप्शनल प्रश्न JEE MAIN 2022 में जारी रहेंगे लेकिन इस साल एक बदलाव है – इन सवालों में नेगेटिव मार्किंग होगी।JEE MAIN 2022 प्रश्न पत्र में प्रत्येक विषय के लिए दो सेक्शन होंगे। सेक्शन A में 20 अनिवार्य बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे लेकिन सेक्शन B में 10 संख्यात्मक प्रश्न होंगे, जिनमें से छात्रों को केवल पांच का उत्तर देना होगा। बता दें, “सेक्शन A और सेक्शन B दोनों के लिए नकारात्मक अंकन होगा। हालांकि राज्य और केंद्रीय बोर्ड इस साल कक्षा 12 की अंतिम परीक्षा आयोजित कर रहे हैं, इनमें से कई परीक्षाएं कम पाठ्यक्रम में होंगी और JEE MAIN 2022 में वैकल्पिक प्रश्न जारी रहेंगे।
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के सीनियर अधिकारी ने कहा कि एनटीए अप्रैल महीने से विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करेगी। पिछले वर्ष जेईई मेन चार बार आयोजित की गई थी। इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा का आयोजन फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में प्रस्तावित था। लेकिन कोरोना के चलते अप्रैल मई सत्र की परीक्षा अगस्त और सितंबर में करवाई गई थी।
उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि जेईई मेन 2022 में उपस्थित होने के लिए कोई आयु सीमा नहीं है। जिन उम्मीदवारों ने वर्ष 2020, 2021 में कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है, या 2022 की परीक्षा में बैठे हैं, वह जेईई (मेन) – 2022 में उपस्थित हो सकते हैं। हालांकि उम्मीदवारों को उन संस्थानों की आयु संबंधी शर्तों पर खरा उतरना होगा जिसमें वो प्रवेश परीक्षा के बाद दाखिला लेना चाहेंगे।