July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में रविंद्र जडेजा फिर बने टॉप ऑलराउंडर

भारत के स्टार खिलाड़ी रविंद्र जडेजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में एक बार फिर सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बन गए हैं. बुधवार को आईसीसी ने यह जानकारी दी. इस लिस्ट में वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर नंबर 2 और रविचंद्रन अश्विन तीसरे नंबर पर बरकरार हैं. जडेजा ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में गेंद और बल्ले से जबरदस्त प्रदर्शन किया था. उन्होंने पहले मुकाबले में नाबाद 175 रन बनाए थे, जबकि 9 विकेट हासिल किए थे. आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में भारत को कोई खास फायदा नहीं हुआ है. रोहित शर्मा 7वें, विराट कोहली 9वें और ऋषभ पंत 10वें नंबर पर हैं. बल्लेबाजों की लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के मार्नस लाबुशेन टॉप पर हैं, जबकि उसके बाद इंग्लैंड के कप्तान जो रूट हैं.

गेंदबाजों की बात करें, तो आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी पैट कमिंस नंबर 1 पर हैं. जबकि भारत के रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गेंदबाजों लिस्ट में दूसरे और चौथे स्थान पर बने हुए हैं. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा गेंदबाजी रैंकिंग में पांच स्थान की छलांग लगाकर शीर्ष 10 में पहुंच गए हैं. गेंदबाजी लिस्ट में पाकिस्तान के शाहीन अफरीदी एक स्थान नीचे छठे नंबर पर आ गए हैं. इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क एक पायदान के फायदे से 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं.
बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में पाकिस्तान के बाबर आजम को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है. बाबर आजम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी की वजह से बुधवार को जारी बल्लेबाजों की ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में तीन पायदान ऊपर चढ़कर नंबर पांच पर पहुंच गए. बाबर टॉप-10 बल्लेबाजों में पाकिस्तान के इकलौते खिलाड़ी हैं. पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और ऑस्ट्रेलिया के उस्मान ख्वाजा ने भी बड़ी छलांग लगाई है. रिजवान छह स्थान के फायदे के साथ ऑस्ट्रेलिया के डेविड वॉर्नर के साथ संयुक्त नंबर 11 नंबर पर पहुंच गए हैं. जबकि उस्मान ख्वाजा 11 पायदान की छलांग के साथ 13वें नंबर पर आ गए हैं.