December 2, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

बदलते मौसम में हो रही है गले में खराश, तो ऐसे करें दूर

गले की खराश एक सामान्य संक्रमण होता है. लेकिन खराश होने पर गले में हल्का दर्द और असहजता बनी रहती है. कई बार जलन का अहसास भी हो सकता है. यह समस्या मुख्य रूप से बदलते मौसम में परेशान करती है. इसके अतिरिक्त फ्रिज में रखी चीजों को बिना सामान्य तापमान पर लाए खाने से और बहुत ठंडा पानी पीने से भी गले में खराश की समस्या हो जाती है. इससे कैसे छुटकारा पाया जा सकता है, यहां जानें…

गले में खराश होने पर ये समस्याएं होती हैं

VDO.AI
बोलते समय गले में हल्का दर्द होना
आवाज में भारीपन होना
गले में खिचखिच होना
खाना निगलने में समस्या होना
पानी पीने में समस्या होना
बहुत प्रभावी हैं ये घरेलू नुस्खे

नमक के पानी से गरारे करें
मुलेठी को कैंडी की तरह चूसें
शहद का सेवन कर लाभ पाएं
काली मिर्च और मिश्री का सेवन करें
नमक के गरारे करने की विधि

नमक के पानी से गरारे करने पर आपको तुरंत लाभ मिलेगा. इसके लिए आपस सबसे पहले एक गिलास पानी को गुनगुना कर लें और फिर इस पानी में एक चौथाई चम्मच यानी 1/4 मात्रा में नमक डालकर मिला लें.

मुलेठी का सेवन

मुलेठी एक शानदार आयुर्वेदिक औषधि है. गले की खराश में भी यह वैसे ही तुरंत राहत देती है, जैसे खांसी होने पर. इसलिए जब भी आपको गले में खराश की समस्या हो आप मुलेठी का छोटा-सा पीस लेकर इसे मुंह में डालें और टॉफी की तरह चूसते रहें. आपको तुरंत राहत मिलेगी और सिर्फ एक से दो दिन में गले की खराश ठीक हो जाएगी.

शहद का सेवन करें

गले की खराश को दूर करने के लिए आप शहद का सेवन करें. शहद ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीइंफ्लामेट्री गुणों से भरपूर होता है. इसका सेवन करने पर आपको तुरंत गले में राहत का अनुभव होगा. इतना ध्यान रखें कि शहद को चाटकर खाने पर अधिक लाभ मिलेगा. शहद का सेवन करने के साथ ही जब भी पानी पिएं तो गुनगुना पानी उपयोग करें.

काली मिर्च और मिश्री

काली मिर्च और मिश्री का सेवन करके आप गले की खराश की ठीक कर सकते हैं. सबसे पहले मिश्री को पीसकर उसका चूर्ण बना लें. अब बराबर मात्रा में काली मिर्च का पाउडर और पिसी हुई मिश्री मिक्स करें. इस मिक्स का सेवन आपको दिन में दो से तीन बार करना है. एक बार में एक-चौथाई चम्मच का सेवन करें और इसे खाने के 30 मिनट तक पानी ना पिएं. पहली बार में ही आपको आराम मिलेगा और आपका गला जल्दी ही ठीक हो जाएगा.