July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

ट्रूकॉलर से अपना नाम और नंबर हटाना है तो अपनाएं यह तरीका

ट्रू कॉलर सबसे पॉपुलर ऐप में से एक है जिसका उपयोग आजकल लाखों लोग करते हैं. इसके कई फायदे हैं, ट्रू कॉलर आपको कॉल करने वाले व्यक्ति की कॉलर आईडी देखने में मदद करता है, भले ही नंबर आपकी फोन बुक में सेव न हुआ हो. इसके अलावा, ट्रूकॉलर अज्ञात नंबरों की डिटेल प्राप्त करने में भी आपकी मदद करता है. आप स्कैम कॉल्स को भी ट्रैक कर सकते हैं.

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि डिजिटल मीडिया आपके जीवन को आसान बना रहा है लेकिन साथ ही यह आपकी प्राइवेसी को भी खत्म कर रहा है. भले ही आपने कभी भी सर्विस का उपयोग नहीं किया हो, आपका नाम और नंबर Truecaller के डेटाबेस पर हो सकता है क्योंकि किसी और ने आपके कॉन्टेक्ट डिटेल्स सेव किए होंगे और ऐप को उन तक पहुंचने की अनुमति दी होगी.

इस कारण से यदि आप अन्य लोगों द्वारा सर्च नहीं जाना चाहते हैं और Truecaller के डेटाबेस से अपना नंबर हटाने पर विचार कर रहे हैं, तो आप TrueCaller से स्वयं को हटाकर इस समस्या को ठीक कर सकते हैं. सबसे पहले आपको अपना TrueCaller अकाउंट डिलीट करना होगा. क्या आप जानते हैं कि आप अपना अकाउंट कैसे डिलीट कर सकते हैं? चिंता न करें तो यहां कुछ स्टेप दिए गए हैं जिनका पालन करके आप अपना नाम Truecaller से हटा सकते हैं.

Truecaller से अपना नाम कैसे हटाएं?

सबसे पहले ट्रूकॉलर ऐप ओपन करें.
अब राइट कॉर्नर में टॉप पर आ रहे आइकन पर टैप करें.
अब सेटिंग्स पर जाएं.
अब अबाउट में जाएं.
अब डिएक्टिवेशन अकाउंट ऑप्शन सिलेक्ट करें.
एक पॉप अप दिखाई देगा ‘खाता निष्क्रिय करके आप अपना प्रोफ़ाइल डेटा हटा देंगे. क्या आप जारी रखना चाहते हैं?’
अब Yes सिलेक्ट करें.
आप ट्रूकॉलर से लॉग आउट हो जाएंगे. अब आपने अपना Truecaller खाता निष्क्रिय कर दिया है, आप सर्विस से अपना नंबर निकालने के लिए आगे बढ़ सकते हैं.
ट्रू कॉलर से अपना फोन नंबर कैसे हटाएं?

यदि आप अब Truecaller ऐप में सर्च का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं तो पहले आपको अपना अकाउंट डिएक्टिवेट करना होगा और उसके बाद आपको खुद को अनलिस्ट करना होगा. आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार यहां कुछ आसान स्टेप दिए गए हैं जिनका पालन करके आपको अपना फोन नंबर अनलिस्ट करना होगा.

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट truecaller.com पर जाएं.
इसक बाद ट्रूकॉलर के unlit phone number’पेज पर जाएं.
अब कंट्री कोड के साथ अपना फोन नंबर डालें जैसे (+910000000000)
अब वैरिफाई करें कि ‘I’m not a robot’
यदि आप अनलिस्ट करने के कारणों में से किसी एक पर टिक करना चाहते हैं, या फिर आप हटाने के अपने कारण भी लिख सकते हैं.
इसके बाद वेरिफिकेशन कैप्चा दर्ज करें और ‘अनलिस्ट’ ऑप्शन पर क्लिक करें.
आपका नंबर अनलिस्ट होने में 24 घंटे तक का समय लग सकता है.