July 1, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

आधार कार्ड में डिजिटल साइन वेलिडेशन कैसे करें

क्या आप आधार कार्ड में डिजिटल सिग्नेचर वैलिडेट करना चाहते हैं? अगर हां, तो आप सही जगह पर हैं। अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने के बाद, उसके डिजिटल साइन को वेरिफाई करना बेहद जरूरी है। वेलिडेट साइन सुनिश्चित करता है कि आपका ई-आधार कार्ड पूरी तरह से प्रामाणिक और अधिकृत है। लेकिन अहम सवाल यह है कि यह कैसे किया जाए? तो आज हम आपको इसी बात की जानकारी दे रहे हैं।

आधार कार्ड में डिजिटल साइन वेलिडेशन इस तरह करें-
अगर आपके पीसी में Adobe Acrobat इंस्टॉल नहीं है, तो पहले Adobe Acrobat Reader DC डाउनलोड करें। आधार कार्ड में डिजिटल साइड वेलिडेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें-

  1. अपने डाउनलोड किए गए आधार कार्ड पीडीएफ पर राइट क्लिक करें और Open With पर जाएं और Adobe Acrobat Reader DC का चुनाव करें।
  2. अगर आपको Validity Unknown के साथ येलो कलर के एक क्वेश्चन मार्क दिखाई देता है तो आपको मान लें कि आपका आधार कार्ड वेलिडेटेड नहीं है।
  3. इस क्वेश्चन मार्क पर क्लिक करें और फिर Signature Properties बटन पर क्लिक करें।
  4. इसके नीचे आपको “Show Signer’s Certificate…” नाम से एक बटन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।
  5. फिर ऊपर से Trust टैब पर क्लिक करें और फिर “Add to Trusted Certificates…” पर क्लिक करें।
  6. फिर सभी विकल्पों पर टिक करें और “OK” पर दो बार क्लिक करें, जब तक फिर से सिग्नेचर प्रॉपर्टीज न दिखाई दें। अपने आधार कार्ड साइन को वेलिडेट करने के लिए सभी विकल्पों का चयन करें।
  7. Signature Properties ऑप्शन में, “Validate Signature” पर क्लिक करें। बस इसके बाद येलो कलर का क्वेश्चन मार्कट ग्रीन कलर के टिक मार्क में बदल जाएगा।

नोट: आपको यह केवल एक ही बार करना होगा और इसके बाद जब भी आप आधार कार्ड डाउनलोड करेंगे तो यह ऑटोमैटिकली वेलिडेट हो जाएगा। बता दें कि यह प्रोसेस वर्चुअल आईडी द्वारा डाउनलोड किए गए मास्क्ड आधार और आधार के साथ काम करेगी