December 2, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

हिमाचल के 10 बड़े अस्पतालों में मिलेगी मुफ्त डायलिसिस की सुविधा

किडनी मरीजों को प्रदेश सरकार ने बड़ी सौगात दी है। प्रदेश के 10 बड़े अस्पतालों में अब मुफ्त डायलिसिस होगा। पहले चरण में मुफ्त डायलिसिस सुविधा मंडी जिले के चार, कांगड़ा के एक, सोलन के दो, किन्नौर के एक और शिमला के दो अस्पतालों में मिलेगी। जल्द ही प्रदेश के अन्य स्वास्थ्य संस्थानों को इस योजना में शामिल किया जाएगा। प्रदेश में वर्तमान में केवल बीपीएल, आयुष्मान और हिमकेयर कार्ड धारक किडनी मरीजों का मुफ्त डायलिसिस होता था। अन्य मरीजों को 5000 रुपये शुल्क देना होता है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वीरवार को जोनल अस्पताल मंडी सहित दस रीनल (डायलिसिस) व 40 मेडिकल मोबाइल यूनिट््स का शिमला से आनलाइन शुभारंभ किया। मंडी व कांगड़ा जिले के 15 मेडिकल मोबाइल यूनिट््स को हरी झंडी दिखाई। 15 में से आठ मंडी व सात कांगड़ा को उपलब्ध करवाई गई हैं। एक मोबाइल यूनिट एक माह में 24 गांवों का दौरा करेगी। इससे लोगों को घर द्वार चिकित्सा सुविधा मिलेगी। 40 प्रकार के टेस्ट मुफ्त होंगे। मुफ्त दवाओं का प्रविधान भी होगा। प्रदेश में 40 मेडिकल मोबाइल यूनिट शुरू होंगी।दूसरे चरण में यह सुविधा सोलन, शिमला, और किन्नौर में शुरू होगी। यह सेवाएं पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्ट द हंस फाउंडेशन द्वारा संचालित की जाएगी।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय मंडी के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उपायुक्त अङ्क्षरदम चौधरी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. देवेंद्र शर्मा, जोनल अस्पताल मंडी के चिकित्सा अधीक्षक डा. डीएस वर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. दिनेश ठाकुर सहित स्वास्थ्य कर्मी और अन्य लोग उपस्थित रहे।

एक डायलिसिस केंद्र में होंगे नौ बिस्तर

एक डायलिसिस केंद्र में नौ बिस्तर होंगे। रोजाना करीब 30 मरीजों के डायलिसिस होगा। जोनल अस्पताल मंडी के अलावा जोगेंद्रनगर, सरकाघाट और करसोग अस्पतालों में मुफ्त डायलिसिस सुविधा मिलेगी। तीनों अस्पतालों में हंस रीनल केयर केंद्र खुलेंगे।