December 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

क्या थायराइड होने पर झड़ने लगते हैं बाल? 

थायराइड हार्मोन आपके पूरे शरीर में कई अलग-अलग प्रणालियों में भूमिका निभाते हैं। जब आपका थायरॉयड इन जरूरी हार्मोनों में से बहुत ज्यादा या बहुत कम बनाता है, तो इसे थायराइड रोग कहा जाता है। थायराइड रोग के कई अलग-अलग प्रकार हैं, जिनमें हाइपरथायरायडिज्म, हाइपोथायरायडिज्म, थायरॉयडिटिस और हाशिमोटो का थायरॉयडिटिस शामिल हैं। आज जानते हैं इसके कॉमन लक्षण और घर पर चेक करने का तरीका। क्या थायराइड की समस्या से झड़ सकते हैं बाल?

बालों का झड़ना थायराइड रोग का एक लक्षण है, विशेष रूप से हाइपोथायरायडिज्म। अगर आप बालों के झड़ने का अनुभव करना शुरू करते हैं और इसके बारे में परेशान हैं, तो अपने डॉक्टर से इस बारे में जरूर बात करें।

थायराइड के कॉमन लक्षण (Thyroid Common Symptoms)

अगर आपको थायराइड की बीमारी है तो आपको कई तरह के लक्षण महसूस हो सकते हैं। इसके लक्षण काफी कॉमन होते हैं ऐसे में कई बार इस बात का पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि आपको थायराइड है या नहीं। आपको बता दें कि थायराइड के लक्षणों को दो हिस्सों में विभाजित किया जा सकता है, जिसमें से एक वे है जो बहुत ज्यादा थायराइड हार्मोन (हाइपरथायरायडिज्म) से संबंधित हैं और दूसरा वो है जो बहुत कम थायराइड हार्मोन (हाइपोथायरायडिज्म) से संबंधित हैं। तो जानते हैं दोनों हिस्सों में थायराइड के लक्षणों के बारे में।