December 2, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

दिल्ली के जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती शोभायात्रा पर पथराव और हिंसा

उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जयंती पर निकाले गए जुलूस में पथराव के बाद हिंसा (Clashes At Delhi Hanuman Jayanti Procession) भड़क गई। अधिकारियों के मुताबिक, शोभायात्रा पर उपद्रवियों ने पथराव किए। इस दौरान उपद्रवियों ने कई गाड़ियों में तोड़फोड़ की और कुछ को आग के हवाले कर दिया। हिंसा में कई पुलिसवाले भी जख्मी (Several Police Personnel Injured) हुए हैं। स्थिति नियंत्रित करने के लिए इलाके में भारी संख्या में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Home Minister Amit Shah) ने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों से बात कर जरूरी कार्रवाई करने को कहा है।
अधिकारियों के मुताबिक पथराव में कई पुलिसवाले भी जख्मी हुए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि दो समुदायों के बीच झड़प हुई है। हमने पर्याप्त फोर्स तैनात किए हैं और मौके पर वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद हैं। हालात अब नियंत्रण में है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों से बातचीत की है और जहांगीरपुरी हिंसा के मद्देनजर उन्हें जरूरी कार्रवाई करने का निर्देश दिया। गृह मंत्री शाह ने दिल्ली पुलिस के कमिश्नर और स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) से बातचीत की और उन्हें जरूरी कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है। अरविंद केजरीवाल ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में शांति व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार की है। उन्होंने लोगों से शांति और व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है।
सीएम केजरीवाल ने इसको लेकर लेफ्टिनेंट गवर्नर से बात की है। केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘एलजी साहब से बात की है। उन्होंने भरोसा दिया है कि शांति सुनिश्चित करने के लिए हर कदम उठाए जा रहे हैं और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

बीजेपी सांसद मनोज तिवारी ने हनुमान जयंती शोभायात्रा पर पथराव की घटना को एक बड़ी साजिश बताते हुए तत्काल जांच की मांग की है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘हनुमान जन्मोत्सव पर आज जहांगीरपुरी दिल्ली में पथराव की घटना हुई… ये राजधानी दिल्ली में एक बड़ी साजिश के तहत हो रहा है इसकी तत्काल जांच कर दोषियों को सख्त से सख्त सजा मिले। सबसे अपील है सद्भावना बनाए रखें।