June 25, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

म्यूचुअल फंड निवेश में लोगों की बढ़ रही दिलचस्पी, हुआ इतने प्रतिशत का निवेश में इजाफा

पिछले कुछ समय में लोगों की दिलचस्पी म्यूचुअल फंड (Mutual Funds) निवेश में बढ़ी है. रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण मार्केट में लगातार गिरावट दर्ज की गई है. लेकिन, इसके बाद भी लोगों ने म्यूचुअल फंड में जमकर निवेश किया है. AMFI द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अकेले मार्च के महीने में देश में म्यूचुअल फंड निवेशकों की संख्या में करीब 44 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. म्यूचुअल फंड के इक्विटी में निवेशकों ने जमकर निवेश किया है. 13 महीने से इक्विटी म्यूचुअल फंड लोगों को लगातार मुनाफा दे रहा है.

म्यूचुअल फंड में लोगों का बढ़ता मुनाफा
Association of Mutual Funds in India (AMFI) के आंकड़ों के मुताबिक, म्यूचुअल फंड में निवेश करने पर निवेशकों को साल 2022 में अच्छा मुनाफा मिला है. जनवरी में म्यूचुअल फंड में मुनाफा 14,888 करोड़ रुपये था. वहीं फरवरी में यह मुनाफा बढ़कर 19,705 करोड़ रुपये हो गया था. अब मार्च महीने में इस मुनाफे में करीब 44 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

SIP में निवेशकों का बढ़ता रुझान
फरवरी के आखिरी महीने और मार्च में रूस यूक्रेन युद्ध के कारण मार्केट में काफी उथल-पुथल का दौर चला. लेकिन, इसी बीच निवेशकों की म्यूचुअल फंड में दिलचस्पी बढ़ती चली गई. लोग SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करना पसंद करते हैं. SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करीब 12,328 करोड़ तक पहुंच चुका है. यह फरवरी में केवल 11,438 करोड़ रुपये का था. फरवरी से मार्च के महीने में SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. SIP के साथ-साथ मल्टी-कैप फंड में भी मार्च महीने में बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

डेट फंडों में दर्ज की गई गिरावट
अगर बात करें डेट फंडों की तो इसमें गिरावट दर्ज की गई है. अकेले मार्च के महीने में ही इसमें करीब 1.15 लाख करोड़ रुपये की निकासी देखी गई है. इससे पहले भी डेट फंड में फरवरी 2020 से लेकर 2021 तक लगातार पैसे निकाले गए हैं.