November 23, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

कौन कर सकता है नीट 2022 परीक्षा के लिए ​क्या है, क्या है एग्जाम पैटर्न?

राष्ट्रीय स्तर की स्नातक मेडिकल प्रवेश परीक्षा यानी नीट-यूजी 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं. नीट परीक्षा का आयोजन 17 जुलाई को होगा. यह परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी. परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक और पात्र विद्यार्थी 6 मई की रात 11:50 तक अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. आवेदन करने के पात्र और इच्छुक अभ्यर्थी आधिकारिक साइट neet.nta.nic.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं.

अगर हम नीट परीक्षा के पैटर्न की बात करें तो इस प्रवेश परीक्षा में चार विषय शामिल होंगे. जिनमें फिजिक्स, केमिस्ट्री, बोटनी और जूलॉजी शामिल हैं. प्रत्येक विषय में सेक्शन होंगे. सेक्शन ए में जहां 35 सवाल होंगे. वहीं सेक्शन बी में केवल 15 सवाल होंगे. सेक्शन बी के 15 सवालों में से उम्मीदवार किसी भी 10 सवालों को हल कर सकते हैं.

इस परीक्षा में शामिल होने के लिए विद्यार्थी को संबंधित विषयों में 12वीं पास होना चाहिए. इस वर्ष से इस परीक्षा में बैठने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है. जिसके चलते परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या में भी भारी इजाफा देखने को मिल सकता है. इस परीक्षा का आयोजन मेडिकल, डेंटल, आयुष, पशु चिकित्सा, बीएससी नर्सिंग और बीएससी लाइफ साइंस सीटों पर प्रवेश के लिए किया जाएगा. परीक्षा देश भर के परीक्षा केंद्रों पर 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी.
नीट 2022 के लिए आवेदन पत्र इस प्रकार भरें

चरण 1: सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक साइट पर जाएं.
चरण 2: इसके बाद सम्बंधित लिंक पर क्लिक करें.
चरण 3: अब अपनी व्यक्तिगत और शैक्षिक जानकारी आदि भरें.
चरण 4: डॉक्यूमेंट्स स्कैन कर अपलोड करें.
चरण 5: पंजीकरण शुल्क का भुगतान.
चरण 6: फाइनल पेज का प्रिंट आउट अपने पास रख लें.