December 1, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

सफर के दौरान आती है उल्टी, तो आजमाइए ये घरेलू उपाय

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें सफर के दौरान वोमिटिंग (VOMITING) या फिर जी मिचलाने की समस्या का सामना करना पड़ता है, तो ये खबर खास आपके लिए है. अक्सर लोगों को सफर के दौरान उल्टी और बेचैनी जैसी समस्या से गुजरना पड़ता है. ऐसे में कई बार लोग लंबा सफर करने से बचते हैं. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी खाने की चीजें जिन्हें आपको अपने साथ कैरी करना होगा. यह चीजें आपको उल्टी और जी मिचलाने जैसी परेशानी से छुटकारा दिला सकती हैं.अदरक

अदरक में ऐसे गुण होते हैं जो जी मचलाने की समस्या को रोकने में मदद कर सकते हैं. ये पेट की जलन को कम करते हैं और तुरंत राहत दिला सकते हैं. तू अगर आपको सफर के दौरान उल्टी अजीमुल आने की परेशानी होती है तो आप अपने साथ सफर के दौरान अदरक जरूर लेकर चलें. अदरक की चाय, अदरक या कैंडी, या फिर एक चम्मच अदरक को कुचल कर गर्म पानी में मिला कर आप पी सकते हैं. इससे बेचैनी कब होगी और वोमिटिंग बंद हो जाएगी. आप अपने साथ लॉन्ग भी एक डिब्बी में रख सकते हैं. उल्टी से लौंग तुरंत राहत दिलाती है.
केला

अगर आप डिहाइड्रेटेड महसूस कर रहे हैं या फिर जी मिचला रहा है तो केला खाएं. केले पोटेशियम को रिस्टोर करने में मदद कर सकते हैं. इसके अलावा केला खाने से वोमिटिंग की परेशानी काफी हद तक छुटकारा मिलता है. तो अगर आप लॉन्ग ड्राइव के दौरान वोमिटिंग और जी मिचलाने की दिक्कत से परेशान हैं तो केला इससे राहत दिलाने में आपकी मदद कर सकता है.
नींबू

अगर आपको बार-बार सफर के दौरान उल्टी आती है या फिर बेचैनी महसूस होती है तो आप अपने साथ नींबू को जरूर कैरी करें. नींबू आपको वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से छुटकारा दिला सकता है. सफर के दौरान हमेशा अपने साथ गर्म पानी लेकर चलें. जैसे ही आप को उल्टी या फिर जी मिचलाना शुरू हो, आप नींबू का रस और नमक मिलाकर ये पानी पी लें. थोड़ी देर में आपको इस समस्या से राहत मिलेगी.
पुदीना

जर्नी के दौरान अगर आप वोमिटिंग और जी मिचलाने जैसी समस्या से परेशान रहते हैं तो पुदीना आपकी इस समस्या का बेहतरीन इलाज हो सकता है. पुदीने से पेट में ठंडक बनी रहती है और मसल्स को भी आराम मिलता है. आप चाहें तो पुदीने की गोली खा सकते हैं या फिर पुदीने का शरबत बनाकर भी पिया जा सकता है.