November 25, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

अब ऐसे iPhones को रिपेयर नहीं करेगा Apple

अगर आप ऐप्पल डिवाइस यूज कर रहे हैं या कोई पुराना आईफोन खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है। दरअसल, आईफोन रिपेयरिंग से जुड़े एक नई जानकारी सामने आई है, जिसे आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। दरअसल, ऐप्पल स्टोर्स और अथॉराइज्ड सर्विस सेंटर अब उन iPhone की रिपेयरिंग नहीं करेंगे जिन्हें GSMA डिवाइस रजिस्ट्री में अनुपलब्ध यानी Missing के रूप में लिस्ट किया गया है। MacRumours ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अथॉराइज्ड ऐप्पल सर्विस सेंटर्स को प्राप्त एक इंटरनल मेमो के अनुसार, कंपनी ने अपने तकनीशियनों से यूजर्स को रिपेयरिंग के लिए इनकार करने के लिए कहा है, यदि वे जिस डिवाइस को सर्विस के लिए लाए हैं, उसे MobileGenius या GSX सिस्टम में चोरी (Stolen) या गायब (Missing) के रूप में लिस्ट किया गया है।

GSMA ग्लोबल रजिस्ट्री डिवाइसेस के सीरियल नंबर और उनका स्टेटस जैसे मिसिंग, चोरी, धोखाधड़ी का एक डेटाबेस है। रजिस्ट्री यह भी दिखाती है कि कोई डिवाइस पेमेंट प्लान के अधीन है या नहीं। रजिस्टर्ड डिवाइसेस की स्थिति उन लोगों के लिए अनुशंसित कार्रवाई को इंगित करती है जो डिवाइस को संभालते हैं। उदाहरण के लिए, यदि कोई डिवाइस चोरी के रूप में रजिस्टर्ड है, तो उसे नेटवर्क एक्सेस से ब्लॉक कर दिया जाएगा और खरीदा या बेचा नहीं जाएगा। यह जानकारी डिवाइस क्राइम, डिजिटल फ्रॉड और सुरक्षा मुद्दों के मामलों में मदद करती है।

ऐप्पल की नई पॉलिसी का उद्देश्य उसके तकनीशियनों और उसके अथॉराइज्ड सर्विस प्रोवाइडर्स को गलत हाथों में पड़ने वाले डिवाइस की रिपेयरिंग करने से रोकना है। यह कंपनी की मौजूदा पॉलिसी के शीर्ष पर बनाया गया है, जिसके एक हिस्से के रूप में ऐप्पल स्टोर और अथॉराइज्ड ऐप्पल सर्विस सेंटर्स कंपनी के फाइंड माई ऐप के माध्यम से लॉस्ट मोड में रखे गए डिवाइस की सर्विसिंग से इनकार करते हैं।

यह ध्यान देने योग्य है कि कुछ मामलों में ऐप्पल डिवाइस की इनवॉइस को खरीद और ऑनरशिप के प्रूफ के रूप में स्वीकार कर सकता है, भले ही यूजर्स ने अपनी ऐप्पल आईडी तक पहुंच खो दी हो। कंपनी का कहना है कि “ऑनरशिप के प्रूफ में प्रोडक्ट सीरियल नंबर, IMEI या MEID शामिल होना चाहिए।”