November 25, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

एलन मस्क लॉन्च कर सकते हैं नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, ट्विटर पर दिए संकेत

सोशल मीडिया के दीवानों के लिए अच्छी खबर है. जल्द ही उन्हें एक और प्लेटफॉर्म मिल सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया के सबसे अमीर शख्स और टेस्ला इंक के सीईओ एलन मस्क एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने पर गंभीर विचार कर रहे हैं. उन्होंने शनिवार को ट्विटर पर इस संबंध में जानकारी दी.
दरअसल, ट्विटर पर एक यूजर ने उनसे पूछा था कि, क्या वह एक ऐसा अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बनाने पर विचार करेंगे जहां लोगों को बोलने और लिखने की आजादी हो, जहां पर विज्ञापन न के बराबर हो. इस पर मस्क ने जवाब दिया कि ट्विटर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के सिद्धांतों का पालन करने में विफल हो रही है और लोकतंत्र को कमजोर कर रही है.
इस ट्वीट से एक दिन पहले ही एलन मस्क ने ट्विटर पोल किया था, जिसमें उन्होंने पूछा था कि क्या ट्विटर स्वतंत्र भाषण के सिद्धांत का पालन करता है. इस पोल में 70% से अधिक ने ‘नहीं’ का चयन किया था. उन्होंने पोल के दौरान ये भी कहा था कि कृप्या ध्यान से वोटिंग करें, क्योंकि इस चुनाव के परिणाम महत्वपूर्ण होंगे.
जिस तरह हिंट मिल रहे हैं अगर उस हिसाब से मस्क एक नया सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लेकर आते हैं तो यह काफी रोमांचक होगा और देखने वाला होगा कि क्या मस्क का यह मंच पहले से बाजार में कायम ट्विटर, फेसबुक, इंस्टाग्राम और यूट्यूब जैसे खिलाड़ियों को चुनौती दे पाएगा या नहीं. दरअसल अभी बाजार में डोनाल्ड ट्रम्प की ट्रुथ सोशल, ट्विटर का प्रतियोगी गेट्र व पार्लर और वीडियो साइट रंबल जैसे वैकल्पिक प्लेटफॉर्म मौजूद हैं, लेकिन इनमें से कोई भी ऊपर बताए बड़े खिलाड़ियों को टक्कर देता नहीं दिख रहा है.