April 17, 2024

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

कोरोना: चीन में दो करोड़ लोग घरों में बंद

दुनिया को कोरोना (Corona) का कहर देने वाला चीन में आजकल कोरोना विस्फोट हो रहा है. चीन (China) पिछले दो साल में सबसे ज्यादा कोरोना के मामलों से जूझ रहा है. हालांकि सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पूरे देश में बमुश्किल रविवार को 3400 कोरोना संक्रमण (Covid-19 infection) के नए मामले आए लेकिन उसने दो करोड़ लोगों को घरों के अंदर कैद कर दिया है. परिवहन व्यवस्था से लेकर शहरी आवाजाही पर सख्त पहरा लगा दिया गया है. आंकड़ों के मुताबिक चीन के लगभग 19 प्रांतों में रविवार को 3400 कोरोना के नए मामले सामने आए. इनमें 1800 मामले लक्षण वाले थे. इस कारण देश के दक्षिणी शहर शेनझेन (Shenzhen) के 1.75 करोड़ लोगों को घरों से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी गई है.

टेक हब के रूप में मशहूर शेनझेन हांगकांग से सटा हुआ है. हांगकांग में रविवार को 32, 430 नए मामले आए थे लेकिन शेनझेन में सिर्फ 66 नए मामले सामने आए. इसके बावजूद यहां विशेष सतर्कता बरती जा रही और शहर के 1.75 करोड़ आबादी को घरों के अंदर कैद कर दिया गया है.

शनिवार को 1807 नए मामले
इससे पहले शनिवार के पूरे चीन में 1807 कोरोना के नए मामले सामने आए थे. हालांकि दूसरे देशों की तुलना में चीन में कोरोना के बहुत कम नए केसेज आ रहे हैं लेकिन बीजिंग ने इसे व्यापक पैमान पर रोकने के लिए व्यापक रणनीति अपनाने के आदेश दिए हैं. कोरोना के बढ़ते मामले से परेशान चीन अधिकारियों ने ओमिक्रॉन और डेल्टा दोनों को स्थानीय स्तर पर फैलने से रोकने के लिए सख्त व्यवस्था बनाई है.इससे पहले जिलिन शहर में कल लॉकडाउन लगा दिया गया था. पड़ोसी राज्यों से सीमा को सील कर दिया गया है. जिलिन से सटे यांजी की सीमा उत्तर कोरिया से लगती है. यहां सात लाख लोग रहते हैं. इस सीमा को सबसे ज्यादा सख्ती से सील किया गया है. जो लोग जहां हैं, वहीं अटक गए हैं. जिलिन शहर में रविवार को 1412 संक्रमण के मामले सामने आए. यह शहर चीन के उत्तर पूर्व में है. इसी नाम से चीन में एक राज्य भी है. रविवार तक जिलिन राज्य में कुल 2052 कोरोना संक्रमण के मामले आए जिनमें 1227 बिना लक्षण वाले थे. चीन का जिलिन शहर और चांगचुन राज्य कोरोना संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित है.