July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

आपकी कार में नहीं होंगे ये फीचर तब भी नहीं पड़ेगा कोई खास फर्क

मॉर्डन कारें ढेर सारी फीचर्स के साथ आ रही हैं. जहां कुछ फीचर्स आराम के रूप में आते हैं, वहीं कुछ सेफ्टी को बढ़ाते हैं. मॉडल में उपलब्ध फीचर्स और टेक्नोलॉजी की उपलब्धता के आधार पर कार की कीमत अलग-अलग वेरिएंट में अलग अलग होती है, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि ये फीचर्स वाकई जरूरी हैं या नहीं? खैर, जहां मॉर्डन कारों में दिए जाने वाले कुछ फीचर्स वास्तव में उपयोगी हैं, वहीं कुछ ऐसे हैं जो केवल प्रीमियम सेगमेंट को बढ़ाते हैं. यहां बताया गया है कि कार खरीदारों के लिए क्या जरूरी है और क्या नहीं.

कूल्ड ग्लोवबॉक्स: कूल्ड ग्लोवबॉक्स को अक्सर एक प्रीमियम फीचर के रूप में पेश किया जाता है लेकिन ऐसा ग्लोवबॉक्स आपके ड्रिंक को कितना ठंडा कर सकता है? कूल्ड ग्लोवबॉक्स और केयर केबिन के अंदर का तापमान वास्तव में बहुत अधिक अलग नहीं होता है. इसके अलावा, ग्लोवबॉक्स द्वारा पेश किए गए स्टोरेज स्पेस के बारे में सोचें. यह केवल दो तीन कोक केन तक ही स्टॉक कर सकता है.

एलईडी लाइट्स: एलईडी लाइट्स एक नई सनसनी बन गई हैं और ऑटो इंडस्ट्री के लिए लगभग एक आदर्श बन गई हैं. यहां तक ​​कि मास-सेगमेंट मॉडल भी अब एलईडी हेडलैंप के साथ आते हैं. इनकी सफेद रोशनी पारंपरिक हलोजन लैंप की जगह ले रही है.

पावर एडजस्टेबल सीटें: भले ही ऑटोमेकर्स द्वारा पावर-एडजस्टेबल सीटों का विज्ञापन कमोबेश सभी आधुनिक कारों में लगभग एक सामान्य फीचर के रूप में किया जा रहा है, यह एक ऐसा फीचर है जो हमेशा ड्राइवरों द्वारा इस्तेमाल नहीं किया जाता है. साथ ही, अगर आपकी कार ड्राइवर चलाता है, तो यह फीचर मालिक के लिए किसी काम का नही रह जाता है.

ऑटो-डिमिंग IRVMs: ऑटो-डिमिंग IRVMs सभी एक स्विच को फ्लिप करने के बारे में हैं. एक व्यक्ति ऑटो-डिमिंग आईआरवीएम को चुनने के बजाय, अपनी आवश्यकता के अनुसार आईआरवीएम को आसानी से एडजस्ट कर सकता है.

टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम: टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट कई लोगों के लिए एक आकर्षक फीचर हो सकता है लेकिन नेविगेशन मोबाइल डिवाइस के जरिए किया जा सकता है. इसके अलावा, यदि आप म्यूजिक लवर हैं, तो कार में ऑडियो सिस्टम को चुनने के बजाय, म्यूजिक हमेशा मोबाइल डिवाइस पर चलाया जा सकता है. आखिरकार, यह व्यावहारिकता के बारे में है.

हेड-अप डिस्प्ले: हेड-अप डिस्प्ले एक दूसरा फीचर है जिसे ऑटोमेकर द्वारा प्रीमियम के रूप में विज्ञापित किया जाता है. हालांकि, हेड-अप डिस्प्ले द्वारा दिखाई गई जानकारी को मोबाइल डिवाइस और इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में भी आसानी से चेक किया जा सकता है. इस तकनीक के लिए जो जरूरी नहीं है, उसके लिए मोटी रकम चुकाने का कोई मतलब नहीं है.