December 2, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

खाली पेट सौंफ का पानी पीने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, इस तरह से करें सेवन

हर एक व्यक्ति के घर में सौंफ जरूर मिलती होगी. आमतौर पर लोग मुंह में सौंफ चबाना या फिर खाना भी पसंद किया करते हैं. आपको बता दें कि सौंफ के कई लाभ है, इसके सेवन से हार्ड ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है, इससे आंखों की रोशनी और पाचन तंत्र भी काफी सही रहता है. इसके अलावा धूप और प्रदूषण के कारण होने वाली कई स्किन की समस्याओं को यह दूर भी करता है. साथ ही सौंफ में विटामिन के, सी, ए, पी, पोटेशियम, फॉस्फोरस जैसी कई पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं. इसके साथ-साथ सौंफ का पानी पीने के भी कई फायदे हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं किन अलग-अलग तरीकों से आप इसका सेवन कर सकते हैं और हेल्दी रह सकते हैं,

पाचन सम्बंधित समस्याएं- अगर आप खाली पेट सौंफ का पानी पी रहे हैं तो यह आपकी पाचन से संबंधित समस्याओं को दूर करेगा. इसमें एनेटोल, फैंचोन और एस्ट्रो गोल जैसी आवश्यक तेल होते हैं जो कि पेट में हो रही गैस, कब्ज या फिर सूजन की समस्याओं को दूर करते हैं, इससे गैस्ट्रिक जूस और एंजाइम के उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और साथ ही साथ आपका खाना सही ढंग से पचता है.

वजन घटाने के लिए- ज्यादातर लोग आजकल वजन कम करने में लगे हुए हैं. ऐसे में सौंफ का पानी आपको बेहद अच्छा इफेक्ट दे सकता है. खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है. साथ ही यह फाइबर से भी भरपूर होता है. जिसकी मदद से खाना आसानी से पच जाता है और भूख काफी समय तक नहीं लगती है.

आंखों के लिए- सौंफ का पानी आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. सौंफ में विटामिन ए पाया जाता है जो आंखों के लिए बहुत मददगार साबित होता है. साथ ही सौंफ में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण भी पाए जाते हैं जो कि आंखों पर हो रही सूजन या जलन को दूर करने में सहायक होते हैं.
हाई ब्लड प्रेशर के लिए- सौंफ के पानी में पोटैशियम की मात्रा ज्यादा होती है जिसकी मदद से हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों को कम करने में मदद करता है. इसके साथ-साथ हृदय संबंधित समस्याओं को भी इसकी मदद से दूर किया जा सकता है. इससे कोलेस्ट्रॉल का खतरा भी कम होता है. सौंफ का पानी पीने के फायदे तो हैं ही लेकिन अगर आप इसका सेवन जरूरत से अधिक करते हैं तो आपको नुकसान भी हो सकता है, इसके अलावा कई लोग को एलर्जी की परेशानी भी हो सकती है. सौंफ में पाए जाने वाले तेल से कई लोगों को एलर्जी की समस्या होती है. ऐसे में डॉक्टर की सलाह लेकर ही सौंफ के पानी का सेवन करें.