July 1, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

वजन घटाने के लिए पी रहे हैं एप्पल साइडर विनेगर?

एप्पल साइडर विनेगर को गर्म पानी में पीने की सलाह दी जाती है। इसे पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है। यूं तो इसे पीने से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं। हालांकि इसके कई सारे नुकसान भी हैं, ऐसे में एप्पल साइडर विनेगर पीने से पहले जानें इसके साइड इफेक्ट

पाचन को करता है खराब

स्वीडन के माल्मो यूनिवर्सिटी अस्पताल के लुंड विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में पेट खाली होने में देरी के लिए एप्पल साइडर विनेगर को जिम्मेदार ठहराया गया है, वहीं इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित एक अन्य अध्ययन में इस तथ्य के बारे में बताया है कि इसे पीने से मतली होता है जिसकी वजह से आपकी भूख कम हो सकती है। ऐसे में यह आपके पाचन तंत्र को खराब कर सकता है।

2) एसिडिटी की समस्या

वजन घटाने के लिए अगर आप एप्पल साइडर विनेगर पी रहे हैं तो इसके कारण आपको एसिडिटी की समस्या हो सकती है। मेडस्केप जनरल मेडिसिन जर्नल में पब्लिश्ड 2006 की एक रिपोर्ट के अनुसार, एप्पल को यीस्ट के साथ मिलाया जाता है, जो उनमें मौजूद शक्कर को अल्कोहल में बदल देता है। जिसके बाद अल्कोहल बैक्टीरिया को जोड़कर एसिटिक एसिड में बैक्टीरिया हो जाता है और इस तरह एप्पल साइडर विनेगर बनाया जाता है। अगर आप एप्पल साइडर विनेगर को ज्यादा मात्रा में पीते हैं तो आपको पेट में जलन और एसिडिटी हो सकती है।

3) हड्डियों को करता है खराब

आंतरिक चिकित्सा विभाग, इंसब्रुक विश्वविद्यालय, ऑस्ट्रिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, लंबे समय तक एप्पल साइडर विनेगर ज्यादा पीने से हड्डियों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है क्योंकि एसिड हड्डियों से पोटेशियम जैसे मिनरल्स को अलग कर देता है।

4) अन्य दवाएं खा रहे हैं तो हो सकती है परेशानी

अगर आप जुलाब, मूत्रवर्धक या इंसुलिन का सेवन करते हैं, तो अम्लीय एप्पल साइडर विनेगर इन दवाओं के साथ आसानी से प्रतिक्रिया कर सकता है और आपके हेल्थ को खराब कर सकता है। इसलिए, जिन लोगों को डायबिटीज है या जिन्हें ब्लड प्रेशर की समस्या है, उन्हें या तो इससे बचना चाहिए या डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसको पीना चाहिए।