July 1, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

DL से मिली मुक्ति! नहीं कटेगा चालान, गाड़ी चलाने वालों की हुई मौज

चुनावों के दौरान या फिर किसी ऐसी स्थिति में जब चेकिंग की जरूरत पड़ जाए तब वाहनों को ट्रैफिक पुलिस द्वारा रोका जाता है और उनके कागजात चेक किए जाते हैं जिनमें ड्राइविंग लाइसेंस समेत रजिस्ट्रेशन और पॉल्यूशन जैसे डॉक्यूमेंट शामिल होते हैं। अगर आपके पास चेकिंग के दौरान इनमें से कोई भी या फिर एक भी डॉक्यूमेंट मौजूद ना हो तो आपको चालान भरना पड़ सकता है क्योंकि यही डॉक्यूमेंट साबित करते हैं कि वाहन आपका है और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी है इन्हें चलाने का। अगर आपके पास डाक्यूमेंट्स मौजूद नहीं रहते हैं तो जाहिर सी बात है आपको भारी भरकम चालान भरना पड़ सकता है जो ₹2000 से लेकर ₹5000 के बीच भी हो सकता है ऐसे में अगर आप चाहते हैं कि आपका ड्राइविंग लाइसेंस आपके पास ना हो फिर भी चेकिंग के दौरान ट्रैफिक पुलिस आपका चालान ना काटे तो आज हम आपको ऐसा करने का तरीका बताने जा रहे हैं।

दरअसल मार्केट में एक ऐसा ऐप आ चुका है जो ड्राइविंग लाइसेंस ना होने पर भी आपको चालान कटने से बचा सकता है और इसके लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं है बस गूगल प्ले स्टोर पर जाकर इस ऐप को डाउनलोड करना है और बस इतने भर से ही आपका काम हो जाएगा।

अगर आप अभी तक नहीं जानता है कि हम किस आपकी बात कर रहे हैं तो आपको बता दें कि डिजी लॉकर एप ही वह सलूशन है जो आपको चालान कटने से बचाता है और आप के डाक्यूमेंट्स को सुरक्षित रखता है जिससे चेकिंग के दौरान आप इन्हें स्मार्टफोन पर दिखा सके और चालान से बच सकें। बता दें कि आपको डीजी लॉकर एप पर डाटा सुरक्षित रखने के बाद अपने डॉक्यूमेंट सुरक्षित रखने के बाद इसकी फिजिकल कॉपी रखने की जरूरत नहीं है आप डाक्यूमेंट्स और ड्राइविंग लाइसेंस अपने घर पर ही रख सकते हैं बस डिजी लॉकर में आपके पास आपके डॉक्यूमेंट सुरक्षित होने चाहिए और इतने भर से ही आपका काम हो जाता है। यह तरीका दिल्ली-एनसीआर में खूब पॉपुलर हो रहा है लेकिन बहुत सारे लोग अभी तक इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते हैं ऐसे में हम आपको आज इसके बारे में बता रहे हैं जिससे आप आने वाले समय में चालान से खुद को बचा सके।