July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

महिंद्रा ने अपनी गाड़ियों पर किया 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी

अगर आप भी महिंद्रा की गाड़ियां खरीदने का प्‍लान कर रहे तो आपकी जेब पर भारी असर पड़ने वाला है। देश की जानी मानी ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा ने अपनी गाड़ी के दामों में इजाफा करने का ऐलान किया है। जी हां, देश की दिग्गज महिंद्रा कंपनी ने अपने वाहनों की कीमतों में 2.5 फीसदी तक की वृद्धि कर रही है। कंपनी ने बृहस्पतिवार को दिए गए एक बयान में बताया है कि इस बढ़ोतरी के बाद अलग-अलग वाहनों के मॉडल के आधार पर 10,000 से लेकर 63,000 रुपये तक दाम बढ़ जाएंगे। आपको बता दें 14 अप्रैल से नई कीमते प्रभावी हो चुकी हैं।
कंपनी ने बताया है कि इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी की वजह से गाड़ियों की लागत पर काफी ज्यादा असर पड़ रहा है इसलिए यह कदम उठाया गया है। ज्ञात हो कि एल्युमीनियम जैसे अहम कमोडिटी के दाम बढ़ने की वजह से दाम बढ़े हैं। ऐसे में कंपनी ने कहा है कि इनपुट कॉस्ट में बढ़ोतरी के चलते गाड़ियों की लागत पर बहुत ज्यादा असर पड़ा है। इसलिये कीमतों में बढ़ोतरी कर इसका कुछ हिस्सा ग्राहकों पर डालना जरुरी हो गया है।

आपको बता दें कंपनी के लिये इनपुट कॉस्ट बहुत मायने रखता है। किसी भी ऑरिजनल इक्विपमेंट मैन्युफैकचर्र के लिये कुल लागत का 70 से 75 फीसदी मेटिरियल कॉस्ट का हिस्सा होता है। इसके चलते जिसका सीधे तौर पर असर कंपनी के मार्जिन पर भी है। यही कारण है कि महिंद्रा एंड महिंद्रा को दाम बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है। एसयूवी मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में महिंद्रा एंड महिंद्रा जानी-मानी दिग्गज कंपनी है। स्कॉर्पियो, XUV300, XUV700, और Thar कंपनी की लोकप्रिय ब्रांड है। महिंद्रा इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैकचरिंग के क्षेत्र में भी बड़े पैमाने पर कदम रखने जा रही है। महिंद्रा ट्रैक्टर भी बनाती है। इतना ही नई महिंद्रा ईवी सेक्टर में भी कदम रख रही है।