July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

PM Kisan की आने वाली है 11वीं किस्त पर इन्हें नहीं मिलेगी

पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त कब आएगी? पीएम किसान का पैसा खाते में आएगा या नहीं? अगली किस्त यानी अप्रैल-जुलाई का 2000 रुपया कहीं लटक तो नहीं जाएगा? ऐसे तमाम सवाल, आजकल गांव की चौपालों, चाय-पान की दुकानों में किसानों के बीच आम है। इन सवालों के सही जवाब ढूढ़ने से पहले आपको बता दें कि राज्य सरकारों ने अभी अप्रूवल नहीं दिया है। अगर आप अपना स्टेटस चेक करेंगे तो पाएंगे कि अभी Waiting for approval by state दिखा रहा है। यानी अभी विलंब है।
बता दें प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत सभी भूमि धारक किसान परिवारों को 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में 6,000/- प्रति वर्ष की आय सहायता प्रदान की जाती है। योजना के अंतर्गत कोरोना महामारी के दौरान 1.30 लाख करोड़ रुपये की राशि किसानों के खातों में सीधे हस्तांतरित की गई।

पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक 11.78 करेड़ किसान लाभान्वित हो चुके हैं और कुल 1.82 लाख करोड़ रुपये इन किसानों के खातों में भेजे जा चुके हैं। हालांकि पीएम किसान पोर्टल के मुताबिक इस योजना से 12.50 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं।

अक्सर ये प्रश्न उठता है कि क्या पति-पत्नि दोनों पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा सकते हैं? तो इसका उत्तर है नहीं। अगर कोई ऐसा करता है तो उससे सरकार रिकवरी करेगी।

इसके अलावा अगर किसान परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ उसे नहीं मिलेगा। यानी पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम टैक्स भरा है तो उसे इस योजाना का लाभ नहीं मिलेगा।

इन्हें भी नहीं मिलेगा योजना का लाभ

वहीं, जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं हैं। ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है तब भी वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल सकता।