July 2, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

डाटा हो गया है खत्म? तो इस तरह कहीं भी कनेक्ट करें फ्री वाई-फाई, Facebook करेगा मदद

आज के समय में स्मार्टफोन और इंटरनेट इंसान के जीवन का जरूरी हिस्सा बन गया है। खासतौर पर युवा और शहरों में रहने वाले लोगों के लिए यह दिन की शुरुआत करने जैसा, सुबह उठकर सबसे पहले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और अन्य प्रकार की इंटरनेट सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की बात हो या फिर अन्य खिसी ऑनलाइन सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन और इंटरनेट की जरूरत पड़ती है। स्मार्टफोन लंबे समय का निवेश होता है। मगर इंटरनेट के लिए आपको हर महीने, 6 महीने या फिर साल भर में रिचार्ज करना होता है।

जब इंटरनेट खत्म हो जाए और आप तुरंत रिचार्ज नहीं करवा सकते हैं तो ऐसे में क्या होगा? ऐसी स्थिति में फ्री इंटरनेट से आप मदद पा सकते हैं। जी हां, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्स फेसबुक फ्री वाईफाई यानी कि फ्री इंटरनेट की पेशकश करता है। आपको इसके लिए सिर्फ कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा और उसके बाद बिना किसी परेशानी के मुफ्त इंटरनेट आप तक पहुंच जाएगा। आइए फ्री इंटरनेट पाने के आसान तरीके को जानते हैं।फेसबुक पब्लिक वाईफाई हॉट्सपॉट की डिटेल्स प्रदान करता है, जिसके जरिए आप मुफ्त इंटरनेट पा सकते हैं। इसके लिए आपको किसी दूसरी ऐप की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा यह भरोसेमंद तरीका है। यह सुविधा एंड्रॉइड और आईओएस दोनों ही प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। सबसे पहले आपको फेसबुक का ऑफिशियल ऐप खोलना होगा। यहां आपको टॉप में दाईं ओर थ्री डॉट मीनू यानी हैमबर्गर मीनू पर क्लिक करना पड़ेगा। अब आपको सेटिंग्स एंड प्राइवेसी के ऑप्शन पर जाना पड़ेगा।

यहां यूजर्स को फाइंड वाईफाई के विकल्प पर क्लिक करना पड़ेगा। इस पर क्लिक करते हुए फेसबुक आपको आसपास मौजूद पब्लिक वाईफाई हॉट्सपॉट की जानकारी प्रदान करेगा। यहां आपको जगह का नाम और मैप दोनों प्रकार से जानकारी मिलेंगी। अगर आपको हॉटस्पॉट नजर नहीं आ रहा है तो आप सर्च अगेन पर क्लिक करते हैं। उसके बाद सी मोर पर क्लिक करना होगा। आपको वाईफाई हॉट स्पॉट के बारे में जानकारी मिलेगी। ध्यान देने वाली बात यह है कि इसमें पेड और फ्री दोनों प्रकार के हॉट स्पॉट वाईफाई मिलते हैं।