June 30, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

UPI और नेट बैंकिंग का पासवर्ड बनाते वक्त रखें इस बात का ध्यान!

देश में साइबर अपराधों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. पिछले कुछ समय में साइबर अपराधी लोगों को अलग-अलग तरीके से अपना शिकार बना रहे हैं. देश में कोरोना महामारी शुरू होने के बाद से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना आवश्यक हो गया. ऐसे में लोग बैंक और एटीएम में कैश ट्रांजेक्शन करने की बजाए अब घर पर ही बैठ ऑनलाइन माध्यम में पैसे जमा ट्रांसफर करने लगे हैं. क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई पेमेंट, नेट बैंकिंग आदि माध्यमों से पेमेंट करने वाले लोगों की संख्या में जबरदस्त उछाल देखा गया है. ऐसे में अब साइबर अपराधी भी अलग-अलग तरीके से लोगों को अपना शिकार बना रहे हैं.

अलग-अलग अकाउंट्स के लिए अलग पासवर्ड का करें इस्तेमाल
आपको बता दें कि देश में साइबर अपराधों के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार की संस्था लोगों को हर समय इन अपराधों से सुरक्षित रहने के उपाय बताती रहती है. केंद्र सरकार ने लोगों को आगाह किया है कि अपने अलग-अलग अकाउंट जैसे यूपीआई पेमेंट, नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, पेटीएम, फोन पे, गूगल पे आदि सभी पेमेंट करने वाले माध्यमों का अलग-अलग पासवर्ड रखें. कई लोगों की यह आदत होती है कि वह सभी अकाउंट जैसे दो तीन अलग-अलग बैंक के नेट बैंकिंग आदि सभी ऑनलाइन पेमेंट मोड का पासवर्ड एक ही रखते हैं. ऐसा करने के पीछे कारण यह रहता है कि इससे उन्हें 5 पासवर्ड याद रखने का झंझट नहीं रहता है. केवल एक पासवर्ड से ही वह हर जगह से पैसों का ट्रांजैक्शन कर सकते हैं.

लेकिन, ऐसा करना बेहद खतरनाक हो सकता है. एक पासवर्ड बनाने का सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि अगर आपका यह पासवर्ड किसी कारण से साइबर फ्रॉड करने वाले लोगों के हाथ लग गया तो आपके सारे अकाउंट्स खाली हो सकते हैं. ऐसे में इस तरह की गलती करने से बचें. इसके साथ अपनी डेट ऑफ बर्थ, शादी की सालगिरह आदि जैसे डेट्स को अपने पासवर्ड के रूप में कभी न चुनें. किसी कॉमन डेट की बजाए स्ट्रांग पासवर्ड का चुनाव करें.

साइबर दोस्त ने ट्वीट कर दी जानकारी
आपको बता दें कि ग्राहकों को इस बारे में जानकारी देते हुए साइबर दोस्त ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर कहा है, ‘अलग-अलग अकाउंट के लिए हमेशा अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें. सावधान रहें और साइबर सेफ बनें.’
इस तरह खुद को साइबर फ्रॉड से रखें सुरक्षित-
-खुद को साइबर फ्रॉड से सुरक्षित रखने के लिए अपने सभी बैंकिंग पासवर्ड को स्ट्रांग बनाएं.
-किसी के साथ अपने बैंकिंग डिटेल्स न शेयर करें.
-किसी तरह के लिंक पर बिना सोचे समझें न क्लिक करें.
-अपने आधार और पैन कार्ड की जानकारी किसी अनजान व्यक्ति से न शेयर करें.
-किसी तरह के फ्रॉड होने की स्थिति में अपने बैंक से तुरंत संपर्क करें.