December 2, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

लैपटॉप की स्पीड को ऐसे बढ़ाएं 

हम में से अधिकतर लोग पर्सनल और ऑफिशियल काम के लिए लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन समय के साथ लैपटॉप की स्पीड कम होने लगती है। धीमे काम करने वाला लैपटॉप ना सिर्फ आपके काम को प्रभावित करता है, बल्कि आपको मानसिक तनाव भी देता है। यहां हम आपको 5 आसान टिप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आपके लैपटॉप की स्पीड काफी हद तक बढ़ सकती है।

बंद कर दे अनावश्यक टैब
इंटरनेट ब्राउजिंग के दौरान अगर आप एक बार में ढेर सारे टैब्स खोल लेते हैं तो यह आपके लैपटॉप की परफॉर्मेंस को प्रभावित करता है। कई इंटरनेट पेज लगातार रिफ्रेश होते रहते हैं और लैपटॉप रैम का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए अनावश्यक टाइप्स को हमेशा बंद कर दें।

फालतू सॉफ्टवेयर को कर दें अनइनस्टॉल
अपने लैपटॉप में बहुत ज्यादा सॉफ्टवेयर भरकर ना रखें। ज्यादा सॉफ्टवेयर ना सिर्फ लैपटॉप की इंटरनल स्टोरेज को घेर लेते हैं, बल्कि समय-समय पर रैम का भी इस्तेमाल करते रहते हैं। कई बार हम किसी सॉफ्टवेयर का सिर्फ एक बार इस्तेमाल करके उसे भूल जाते हैं। बेहतर होगा फालतू सॉफ्टवेयर्स को अनइनस्टॉल कर दें।

बैकग्राउंड एप्स का रखें ध्यान
लैपटॉप में कुछ ऐसे हिडन प्रोग्राम होते हैं जो ऑटोमेटिकली बैकग्राउंड में चलते रहते हैं। इन्हें आपको बंद करना होगा। इसके लिए Ctrl+Shift+Esc दबाकर टास्क मैनेजर में जाएं और चेक करें कि कौन से फालतू प्रोग्राम बैकग्राउंड में चल रहे हैं। उस प्रोग्राम पर राइट क्लिक करें, जिसे आप बंद करना चाहते हैं और ‘End Task’ पर क्लिक करें।

रिस्टार्ट करें डिवाइस
अपने लैपटॉप को रिसार्ट करना करना भले ही एक सिंपल सी बात लगे, लेकिन कई बार यह कारगर साबित हो जाती है। रिस्टार्ट करने से लैपटॉप की अस्थायी कैश मेमोरी साफ़ हो सकती है और यह नए सिरे से शुरुआत करता है। इसके अलावा, जब भी डिवाइस को अपडेट करने की सूचना मिले तो अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करना न भूलें।

स्टार्टअप ऐप्स
क्या आप जब भी लैपटॉप शुरू करते हैं तो यह ऑटोमैटिकली कुछ प्रोग्राम शुरू कर देता है? यह स्टार्टअप ऐप हैं जो समय के साथ चुपचाप बनते जाएंगे और आपके लैपटॉप के परफॉर्मेंस को प्रभावित कर सकते हैं। इन फालतू स्टार्टअप प्रोग्राम्स को बंद करें, जैसे आपने अपने बैकग्राउंड प्रोग्राम को बंद किया था।