July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

Apple Watch ने बचाई एक शख्स की जान, जानें क्या है पूरा मामला

आज हम आपको एक ऐसा किस्सा बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर सकता है। कुछ दिन पहले (12 मार्च) हरियाणा के यमुना नगर में रहने वाले एक डेंटिस्ट नितेश चोपड़ा ने अपने सीने में बेचैनी महसूस की और एप्पल वॉच के जरिए अपनी ECG की जांच की। इसमें उन्हें इरेग्यूलर अलर्ट दिखाई दिए। यह देख वो अपनी पत्नी के साथ नजदीकी अस्पताल गए और उन्होंने डॉक्टर को उनकी एप्पल वॉच से ईसीजी रिपोर्ट दिखाई। डॉक्टर ने एक ईसीजी किया जो इरेग्यूलर था। इससे वॉच में आई रिपोर्ट सही साबित हुई। अस्पताल ने तुरंत नितेश को भर्ती कराया और उसी शाम एंजियोग्राफी की, जिसमें पता चला कि उनकी मेन कोरोनरी आट्ररी पूरी तरह से ब्लॉक्ड थी। डॉक्टर ने उनके हार्ट में एक स्टेंट लगाया और कहा कि वो सही समय पर अस्पताल आ गए।
इस बात का धन्यवाद करते हुए नेहर (नितेश की पत्नी) टिम ने एक पत्र लिखा, “हम आपके द्वारा उपलपब्ध कराई गई तकनीक के चलते ही हॉस्पिटल पहुंच पाए। मैं आपको धन्यवाद करती हूं और मेरी पति की आपकी जिंदगी के लिए धन्यवाद करती हूं। इस पत्र का जवाब देते हुए टिम ने कहा, “मुझे बहुत खुशी है कि आपने चिकित्सा सहायता मांगी और आपको आवश्यक उपचार मिला। अपनी कहानी हमारे साथ साझा करने के लिए धन्यवाद। स्वस्थ रहें।

नितेश ने कहा कि हमने यह सोचकर रीडिंग को नजरअंदाज कर दिया कि 30 साल की उम्र में एक व्यक्ति को ऐसी परेशानी कैसे हो सकती है। लेकिन 12 मार्च को हमारी पिछली रीडिंग, पिछली चेतावनियों के जैसी ही थीय़ एक बार जब हम अस्पताल पहुंचे, तो डॉक्टर ने एक ईसीजी किया और हमने इसका कंपेरिजन मॉनिटर से किया तो पता चला कि वॉच की रिडींग सही थी।
ईसीजी ऐप ऐप्पल वॉच सीरीज़ 4, सीरीज़ 5, सीरीज़ 6 या सीरीज़ 7 पर इलेक्ट्रिकल हार्ट सेंसर का इस्तेमाल कर आपके हार्ट को रिकॉर्ड करती है। फिर एट्रियल फ़िब्रिलेशन (AFib) के लिए रिकॉर्डिंग की जांच कर सकता है। यह इरेग्यूलर रिदम है।

ईसीजी ऐप इंस्टॉल और सेट करें

ईसीजी ऐप को हेल्थ ऐप में ईसीजी ऐप सेटअप के दौरान इंस्टॉल किया जाता है। ईसीजी ऐप सेट करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

अपने iPhone पर हेल्थ ऐप खोलें।
ऑनस्क्रीन स्टेप्स का पालन करें। अगर आपको सेट अप करने के लिए कोई संकेत नहीं दिखाई देता है, तो ब्राउज करें टैब पर टैप करें, फिर हार्ट पर जाकर इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ईसीजी) पर जाएं और फिर ईसीजी ऐप सेट करें पर टैप करें।
सेट अप पूरा करने के बाद, ईसीजी लेने के लिए ईसीजी ऐप खोलें।
अगर आप अभी भी अपने ऐप्पल वॉच पर ऐप नहीं देख पा रहे हैं, तो अपने आईफोन पर वॉच ऐप खोलें और हार्ट पर टैप करें। ईसीजी सेक्शन में, ईसीजी ऐप इंस्टॉल करने के लिए इंस्टॉल पर टैप करें।