December 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

ऋषभ पंत ने तोड़ा कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड

टीम इंडिया के विकेटकीपर बैट्समैन ऋषभ पंत ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने बैंगलोर में खेले जा रहे डे-नाइट टेस्ट मैच में भारत की ओर से सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक लगाया है. पंत ने इस रिकॉर्ड के मामले में पूर्व दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव को पीछे छोड़ दिया है. भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच खेला जा रहा है. ऋषभ ने इस मैच की दूसरी पारी में यह रिकॉर्ड बनाया.

ऋषभ डे-नाइट टेस्ट मैच की दूसरी पारी भारत के लिए नंबर 5 पर बैटिंग करने आए. इस दौरान उन्होंने 31 गेंदों का सामना करते हुए 7 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 50 रन बनाए और आउट हो गए. लेकिन पंत ने आउट होने से पहले सबसे तेज टेस्ट अर्धशतक का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. वे भारत के लिए टेस्ट मैचों में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं. पंत ने 28 गेंदों का सामना करते हुए यह अर्धशतक लगाया.

पंत ने इस अर्धशतक की बदौलत कपिल देव को पीछे छोड़ दिया. भारत के लिए टेस्ट मैच में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड कपिल देव के नाम दर्ज था. उन्होंने 30 गेंदों का सामना करते हुए कराची में पाकिस्तान के खिलाफ हाफ सेंचुरी जड़ी थी. यह मुकाबला साल 1982 में खेला गया था. इस लिस्ट में अब कपिल देव के बाद तीसरे स्थान पर शार्दुल ठाकुर हैं. शार्दुल ने इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में ओवल टेस्ट में 31 गेंदों का सामना करते हुए हाफ सेंचुरी लगाई थी. वहीं वीरेंद्र सहवाग ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 32 गेंदों का सामना करते हुए अर्धशतक जड़ा था.