December 11, 2024

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Photo by Arjun Singh / Sportzpics for IPL

EPL को पीछे छोड़ दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग बनी IPL

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले पांच सीजन (2023 से 2027) के मीडिया राइट्स की नीलामी का सोमवार को दूसरा दिन है। दूसरे दिन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके शुरुआती चरण में भारतीय उपमहाद्वीप के लिए TV और डिजिटल राइट्स बिक चुके हैं। सूत्रों की माने तो TV राइट्स 57 करोड़ प्रति मैच और डिजिटल राइट्स 48 करोड़ प्रति मैच में बिके हैं। इनकी कुल बोली 43,255 करोड़ की लगी है। टीवी का पैकेज 23,575 करोड़ में और डिजिटल पैकेज 19,680 कराेड़ रुपये में बिका है।

इसे खरीदने वाले के नाम का खुलासा नहीं हुआ है। पिछली नीलामी में ये राइट्स स्टार ने 16,348 करोड़ में खरीदे थे। ऐसे में इस बार TV और डिजिटल राइट्स पिछली बार की तुलना में ढाई गुना ज्यादा है। सूत्रों के मुताबिक पहले दिन रविवार तक बोली की रकम 43 हजार 50 करोड़ रुपए तक गई थी। इसमें अभी और इजाफा हो सकता है। सबसे अधिक बोली किसने लगाई है, इसका खुलासा नहीं किया गया था।

भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी और डिजिटल राइट्स के लिए वायकॉम 18, स्टार और सोनी के बीच कड़ा मुकाबला हुआ है। पहले दिन टीवी राइट्स प्रति मैच 54 करोड़ रुपए तक गए। वहीं, डिजिटल राइट्स प्रति मैच 50 करोड़ रुपए तक पहुंच गया। राइट्स जीतने वाली कंपनी के नाम की घोषणा आज हो सकती है।

प्रति मैच के लिए कम से कम 104 करोड़ रुपए मिलना तय
सूत्रों ने बताया कि अब तक जो बोली लगी है उसके मुताबिक BCCI को IPL के एक मैच के एवज में 104 करोड़ रुपए मिलना तय हो गया है। इस तरह एक मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के हिसाब से IPL अब दुनिया की दूसरी सबसे महंगी लीग हो गई है। IPL ने EPl (86 करोड़ रुपए प्रति मैच) को पछाड़ा है। अब इससे ज्यादा रकम सिर्फ अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) को मिली है। NFL को हर मैच के ब्रॉडकास्ट राइट्स के लिए 133 करोड़ रुपए मिलते हैं। सोमवार को IPL की रकम में और इजाफा होना तय है।

चार अलग-अलग पैकेज के लिए बोली

पहले पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के टीवी राइट्स शामिल हैं। यानी जो कंपनी इसे हासिल करती है, वह भारत सहित दक्षिण एशिया के देशों में लीग का टीवी पर प्रसारण करेगी। इस पैकेज में एक मैच का बेस प्राइस 49 करोड़ रुपए है। पहले दिन बोली बेस प्राइस से 5 करोड़ रुपए ऊपर तक जा चुकी है।

दूसरा पैकेज भारतीय उपमहाद्वीप में डिजिटल राइट्स का है। इसे हासिल करने वाली कंपनी दक्षिण एशिया में लीग का डिजिटल प्लेटफॉर्म पर प्रसारण करेगी। एक मैच का बेस प्राइस 33 करोड़ रुपए है। पहले दिन बोली बेस प्राइस से 17 करोड़ रुपए ऊपर जा चुकी है।

तीसरे पैकेज में 18 चुनिंदा मैचों के डिजिटल राइट्स शामिल किए गए हैं। इनमें सीजन का पहला मैच, वीकएंड पर होने वाले हर डबल हेडर में शाम वाला मैच और चार प्लेऑफ मुकाबलों को रखा गया है। एक मैच का बेस प्राइस 11 करोड़ रुपए है। चौथे पैकेज में भारतीय उपमहाद्वीप के बाहर के टीवी और डिजिटल प्रसारण अधिकार शामिल हैं। एक मैच का बेस प्राइस 3 करोड़ रुपए है। चारों पैकेज का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए चारों पैकेज के बेस प्राइस को जोड़ दिया जाए तो 5 साल में होने वाले 370 मैचों का कंबाइंड बेस प्राइस 32,890 करोड़ रुपए है। पिछली बार (2018 से 2022) मीडिया राइट्स 16,347 करोड़ रुपए में बेचे गए थे।