July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

आग लगने के डर से BMW ने वापस मंगाई अपनी 10 लाख से ज्यादा कारें

जर्मन लक्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू ने दुनिया भर में बेची गई अपनी 10 लाख से ज्यादा कारों को वापस बुलाया है. दरअसल, इन कारों के इंजन वेंटिलेशन सिस्टम में खामी पाई गई है, जिसके कारण कारों में आग लगने का खतरा है. BMW के स्पोक्सपर्सन ने बताया कि अमेरिका में करीब 9.17 लाख कारों को वापस मंगाया गया है, जिसमें सेडान और एसयूवी शामिल हैं. इसके अलावा 98 हजार कारें कनाडा में और 18 हजार कार साउथ कोरिया में रिकॉल की गई हैं.

यूएस नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) के अनुसार, इन कारों के पॉजिटिव क्रैंककेस वेंटिलेशन वाल्व हीटर में इलेक्ट्रिक शोर्ट की शिकायत है. यह शिकायत कार ड्राइव करने साथ-साथ पार्किंग के समय भी देखी जा रही थी. इसके कारण कारें ऑवरहीट कर रही थीं, जिससे कार में आग लगने का खतरा बढ़ रहा था. NHTSA के अनुसार, इनमें से ज्यादातर बीएमडब्ल्यू कारों को पहले भी रिकॉल किया गया था.

NHTSA रिकॉल रिपोर्ट के अनुसार, जिस कारण से कारें वापस मंगाई गई हैं, उस वजय से कार में पहली बार आग लगने की घटना 2019 में सामने आई थी लेकिन तब इसे एक अलग घटना माना गया था. हालांकि, फिर जब 2021 की शुरुआत में ऐसे ही 6 और मामले सामने आए थे तब इसे गंभीरता से लिया गया. इसके बाद ऑटोमेकर ने अब कारों का रिकॉल करने का ऐलान किया. इस संबंध में जानकारी के लिए प्रभावित ऑटोमोबाइल मालिकों को 25 अप्रैल से पत्र प्राप्त होंगे.

बीएमडब्ल्यू ने दस्तावेजों में कहा कि इस समस्या से निपटने के लिए उपया किया जा रहा है. इसके साथ ही, कंपनी ने कहा कि इस बीच अगर किसी ड्राइवर को धुएं की गंध आती है या इंजन से धुआं उठता दिखता है तो ड्राइवर को कार से बाहर निकल जाना चाहिए और इंजन को बंद कर देना चाहिए.