July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

Whatsapp पर किया ये काम तो बंद हो जाएगा आपका अकाउंट

WhatsApp हर महीने भारत में लाखों अकाउंट बैन करता है और यही तस्वीर फरवरी में भी रही है। आईटी नियम 2021 के अनुसार, मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ने फरवरी 2022 में अपनी नौवीं मासिक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें कहा गया है कि 1 से 28 फरवरी के बीच, 10 लाख से अधिक व्हाट्सऐप अकाउंट (1.4 मिलियन विशिष्ट होने के लिए) को बैन किया गया है। इन अकाउंट होल्डर्स के खातों को बैन करने की वजह हानिकारक गतिविधियों में शामिल होना, अन्य यूजर्स को परेशान करना, फेक न्यूज़ को वायरल करना, और कई ऐसी गलत चीजें शामिल हैं।

व्हाट्सएप के प्रवक्ता ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि पिछले कुछ वर्षों में, हमने अपने यूजर्स को अपने प्लेटफॉर्म पर सुरक्षित रखने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और अन्य अत्याधुनिक तकनीक, डेटा वैज्ञानिकों और विशेषज्ञों और प्रक्रियाओं में लगातार निवेश किया है। आईटी नियम 2021 के अनुसार, हमने फरवरी 2022 के महीने के लिए अपनी नौवीं मासिक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इस उपयोगकर्ता-सुरक्षा रिपोर्ट में उपयोगकर्ता की शिकायतों की डिटेल और व्हाट्सऐप द्वारा की गई संबंधित कार्रवाई शामिल हैं।

कंपनी ने बार-बार दोहराया है कि प्लेटफॉर्म पर सभी संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, जिसका मतलब है कि मेसेज भेजने वाले और प्राप्त करने वाले के अलावा कोई भी संदेश नहीं पढ़ सकता है। व्हाट्सऐप या यहां तक ​​​​कि मूल कंपनी, मेटा (पहले फेसबुक) भी नहीं।
कंपनी के मुताबिक, अगर कोई गैर-कानूनी, अश्लील, मानहानि से जुड़ा, धमकाने, डराने, परेशान और नफरत फैलाने वाला या नस्लीय या जातीय भेदभाव फैलाने वाले या फिर किसी को गैर-कानूनी या गलत व्यवहार करने के लिए उकसाने वाले कंटेंट को शेयर करता है तो उसका अकाउंट बैन कर दिया जाता है। इसके अलावा अगर कोई यूजर WhtasApp की टर्म्स एंड कंडीशन का उल्लंघन करता है तो भी उसका अकाउंट बंद हो जाता है। इसलिए ऐसे कंटेंट को किसी के साथ शेयर जो किसी को परेशान करें, इसी तरह आप अपने अकाउंट को सेफ रख पाएंगे।