July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

दूध के अलावा भी ऐसी चीजें हैं जिनसे मिलेगा कैल्शियम, डाइट में जरूर करें शामिल

कैल्शियम हर किसी के लिए जरूरी होता है लेकिन हमेशा से हम सब कैल्शियम के लिए सिर्फ दूध का इस्तेमाल करते आए हैं क्योंकि हम इसे कैल्शियम का एक मात्र सोर्स मानते आयें हैं जिससे हड्डियां मजबूत हो सकती हैं. कैल्शियम की कमी एक ऐसी समस्या है जो ज्यादा होने पर हड्डियों की बहुत बड़ी बीमारी का कारण बन सकती है. एक तरह से देखा जाए तो कैल्शियम की समस्या बढ़ती उम्र और ढलती उम्र में ज्यादा बढ़ जाती है, तो ऐसे में हमें अपनी डाइट का भरपूर ध्यान रखना चाहिए जिससे कैल्शियम की कमी न हो. इसके लिए दूध के अलावा और भी चीजें ऐसी हैं जिससे कैल्शियम की समस्या दूर हो सकती हैं. आइये विशेषज्ञ से जानते हैं दूध के अलावा कौन-कौन सी चीजें खा सकते हैं जिससे कैल्शियम की कमी न हो. चलिए जानते हैं.

तिल-सफेद और काले तिल दोनों ही कैल्शियम से भरपूर होते हैं. अगर आप हर रोज़ 2-4 चम्मच तिल खाते हैं तो आप दूध को अवॉइड कर सकते हैं. 100 ग्राम तिल में 1400 mg कैल्शियम होता है इसलिए आप ये कह सकते हैं कि तिल का इस्तेमाल सेहत के लिए अच्छा होता है.

सोया नट्स-अगर आप सोया नट्स को बतौर स्नैक्स खाती हैं तो ये कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकता है. सोया नट्स के 100 ग्राम में 240 ग्राम कैल्शियम होता है इसी के साथ आप तरह-तरह के मिक्स्ड नट्स भी खा सकते हैं.

दाल-कैल्शियम के लिए दाल भी खाना चाहिए, क्योंकि राजमा, काबुली चना, काली दाल, कुलीठ की दाल आदि में जितना कैल्शियम होता है उतना ही एक ग्लास दूध में मिलता है. 100 ग्राम कच्ची दाल में 200 से 250mg कैल्शियम होता है.

गाजर और पालक-5-6 गाजर और 50 ग्राम पालक का जूस पी सकते हैं, इन दोनों को अगर मिला दिया जाए तो 300mg कैल्शियम मिलता है. इसकी तुलना में गाय का दूध 200ml आपको 240mg कैल्शियम ही दे पाता है.

सोया मिल्क-आप डेयरी प्रोडक्ट्स की कमी को पूरा करने के लिए सोया मिल्क ले सकते हैं ये एक दिन में दो ग्लास सोया मिल्क से पूरा हो जाएगा.