November 26, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

भारत आ रहे हैं जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा

रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध ने दुनिया भर में उथल पुथल मचा दिया है. कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष इस युद्ध को रोकने की कोशिश कर रहे हैं. इस बीच आज यानी शनिवार को एशिया में क्वाड के दो अहम साथियों, जापान और भारत के बीच अहम बातचीत होगी. अहम रणनीतिक मंथन और चर्चा के लिए जापान के प्रधानमंत्री किशिदा फूमियो 19 मार्च की दोपहर भारत पहुंच रहे हैं.

पीएम का पदभार ग्रहण करने के बाद जापान (Japan) के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा पहली बार आज भारत आएंगे. जापानी पीएम 19 मार्च की दोपहर भारत पहुंचेंगे और रविवार 20 मार्च की सुबह रवाना हो जाएंगे. इस दौरान वह 14 वें भारत-जापान वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. मिली जानकारी के अनुसार इस मौके पर जापान के पीएम और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच रूस यूक्रेन के बीच चल रही जंग पर भी बातचीत हो सकती है.

बता दें कि किशिदा इससे पहले भी भारत दौरे पर आ चुके हैं लेकिन तब जापान के विदेश मंत्री थे, बीते कुछ सालों में किशिदा पीएम मोदी से चार बार मुलाकात कर चुके हैं. वहीं पीएम बनने के बाद उनकी अक्टूबर 2021 में भारते के पीएम से फोन पर बात हुई थी.

शाम में होगी मुलाकत

दोनों प्रधानमन्त्रियों के बीच शाम 5 बजे दिल्ली के हैदराबाद हाउस में मुलाकात होगी. बातचीत के बाद दोनों नेता जहां मीडिया कैमरों से रूबरू होंगे वहीं अनेक. अहम समझौतों पर भी दस्तखत क़ी तैयारी है.

भारत और जापान के प्रधानमंत्रियों के बीच करीब साढ़े तीन साल बाद शिखर बैठक ही रही है. ध्यान रहे कि साल 2022 भारत और जापान के बीच राजनयिक रिश्तों की 70वीं सालगिरह का भी साल है. राजनयिक सूत्रों के मुताबिक मौजूदा अंतरराष्ट्रीय स्थितियों के मद्देनजर भारत और जापान अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने पर जोर दे रहे हैं.