July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

गलती से किसी और को कर दिया है मनी ट्रांसफर? ऐसे पाएं पैसा वापस!

आजकल ऑनलाइन पेमेंट का जमाना है। ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने ने जिंदगी को बेहद ही आसान बना दिया है। इंटरनेट के जरिए चंद क्लिक्स में ही आप किसी के भी अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं। लेकिन जरा सोचिए, अगर आप गलती से किसी गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दें तो क्या होगा? कभी सोचा है, ऐसा करने के बाद आप क्या करेंगे। अब बिना कुछ किए तो पैसा वापस नहीं आ सकता है न।

नेटबैंकिंग जितनी आसान और सुविधाजनक है उतनी ही खतरनाक भी है। ऐसे में यहां हम आपको कुछ नेटबैंकिंग टिप्स के बारे में बता रहे हैं जो आपको तब इस्तेमाल करने चाहिए जब आप गलत बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दें। भारतीय रिजर्व बैंक की मानें तो ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय पैसा रिसीव करने वाले की जानकारी सही से दर्ज करना सेंडर काम होता है। इसका मतलब यह है कि एक बार पैसा ट्रांसफर होने के बाद रिसीवर के अप्रूवल के बिना इसे वापस भेजना लगभग नामुमकिन ही होता है। ऐसे में किसी को भी पैसा भेजने से पहले आपको उसकी डिटेल्स जरूर चेक करनी चाहिए जिसे आप पैसा भेजना चाहते हैं। इसके बाद भी अगर आपने गलती से किसी को ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर कर दिया है तो नीचे दिए गए प्रोसेस को जरूर फॉलो करें।

गलत बैंक अकाउंट में पैसा भेजने के बाद क्या करें:

  1. सबसे पहले आपको अपने बैंक या फिर अपने स्थानीय बैंक मैनेजर से बात करनी होगी। उसे इस बात की जानकारी दें। सारी जानकारी मैनेजर को दें किस अकाउंट में आपने पैसा भेजा है इत्यादि।
  2. जैसा कि हम जानते हैं कि बैंक एक फैसिलिटेटर की तरह काम करता है। ऐसे में आपका बैंक उस बैंक से कॉन्टैक्ट कर सकता है जिसके मेंबर को आपने गलती से पैसा भेज दिया है। उस बैंक से ट्रांजेक्शन को वापस करने की की रिक्वेस्ट की जा सकीत है। अगर बैंक सेम है तो आप अपने ही बैंक में ये काम करा सकते हैं। अगर अप्रूवल मिल जाता है तो ट्रांजेक्शन को वापस करने की कोशिश की जा सकती है।
  3. आखिरी तरीका थोड़ा अलग है। अगर रिसीवर आपको पैसे देने से मना करता है तो आपक कानूनी दांव पेच भी अपना सकते हैं। इसमें समय ज्यादा लग सकता है।