July 3, 2022

Jagriti TV

न्यूज एवं एंटरटेनमेंट चैनल

कोरोना वायरस को लेकर WHO की बड़ी चेतावनी, बताया किन देशों में तेजी से बढ़ सकते हैं केस

कोरोना महामारी ने पिछले करीब दो साल से दुनियाभर में तबाही मचाई है. हालांकि पिछले कुछ हफ्तों से कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं, जिससे तमाम देशों को बड़ी राहत मिली है. लेकिन अब वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) की तरफ से एक बड़ी चेतावनी दी गई है. WHO ने दुनियाभर के देशों को चेतावनी देते हुए कहा है कि, आने वाले दिनों में कोरोना मामलों में बड़ा उछाल देखा जा सकता है.

एशिया के देशों में केस बढ़ने का खतरा

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक WHO ने कहा है कि, दुनियाभर में कोरोना केस अचानक बढ़ सकते हैं. इसका कारण ये है कि कोरोना की टेस्टिंग लगातार कम हो रही है और पिछले कुछ हफ्तों से केस भी कम दर्ज किए जा रहे हैं. इसके अलावा WHO ने ये भी बताया है कि किन देशों में केस सबसे ज्यादा हो सकते हैं. WHO के मुताबिक एशिया के कई देशों में कोरोना केस तेजी से बढ़ सकते हैं. जो कुछ देशों में बढ़ना शुरू हो चुके हैं.

चीन में कोरोना मामलों में तेजी
WHO की चेतावनी ऐसे वक्त सामने आई है जब चीन में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. चीन में एक बार फिर कोरोना ने सभी को परेशान कर दिया है, इसके चलते कई इलाकों में लॉकडाउन भी लगाया गया है, वहीं बाकी इलाकों में सख्ती बरती जा रही है. यहां ओमिक्रोन के सब वेरिएंट BA.2 के मामले दर्ज किए जा रहे हैं. हालांकि ये उतना घातक नहीं माना जा रहा है, लेकिन तेजी से फैल रहा है. चीन के अलावा बाकी कुछ देशों में कोरोना मामले तेजी से बढ़ रहे हैं.

कोरोना के अलग-अलग वेरिएंट ने दुनिया को परेशान किया है, ओमिक्रोन के बाद अब एक नया वेरिएंट भी सामने आया है. जिसने चिंता बढ़ाने का काम किया है. इजरायल में इस वेरिएंट के दो मामले दर्ज हुए हैं. बताया गया है कि कोरोना का ये नया वेरिएंट कोविड-19 (Covid-19) के सब-वेरिएंट, BA.1 और BA.2 से बना है. फिलहाल इस वेरिएंट को लेकर ज्यादा जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन इजरायल ने कहा है कि ये ज्यादा खतरनाक नहीं है.

भारत में भी कोरोना का अलर्ट
दुनियाभर के तमाम देशों में कोरोना के हालात देखते हुए भारत में भी इसे लेकर अलर्ट है. दावा किया जा रहा है कि जून तक भारत में तीसरी लहर का असर देखने को मिल सकता है. इसीलिए स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना को लेकर लगातार बैठकें कर रहा है. साथ ही अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोरोना के हालात पर नजर बनाए रखें. हालांकि फिलहाल देश में कोरोना केस लगातार कम होते दिख रहे हैं और इसे लेकर लगाई गई पाबंदियां भी लगभग हटा दी गई हैं.